WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway NTPC 12th Pass Vacancy: रेलवे एनटीपीसी का 12वीं पास 3445 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

रेलवे NTPC भर्ती का 12वीं पास युवाओं के लिए 3445 पदों पर ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 रखी गई है।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी अंडरग्रैजुएट (NTPC) के विभिन्न पदों पर भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया जा रहे हैं। यह नोटिफिकेशन 12वीं पास युवाओं के लिए 3445 पदों पर जारी हुआ है। इसके लिए 31 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 तक रखी गई है। उसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान का समय 22 अक्टूबर तक के लिए मिलेगा तथा अगर आवेदन में कोई गलती हो गई है तो सुधार के लिए 23 अक्टूबर से 1 नवंबर 2024 तक का समय दिया जाएगा।

Railway NTPC 12th Pass Vacancy:

NTPC भर्ती 3445 पदों पर आयोजित की जा रही है जिसके अंतर्गत कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के लिए 2022 पद, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट के 361 पद, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 990 पद, और ट्रेन क्लर्क की के 72 पद आवंटित किए गए हैं। श्रेणी वाइज पदों का विस्तृत विवरण ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिया गया है। तथा इसकी सारी जानकारी इस लेख मे दी गई है।

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन करना होगा, जिसके लिए उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इसके लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है। सीबीटी फर्स्ट एग्जाम में उपस्थित होने के बाद उम्मीदवारों का ₹400 वापस रिफंड कर दिए जायेंगे।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग ओर अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 रूपए रखा गया है। इनके लिए सीबीटी फर्स्ट परिक्षा के बाद उम्मीदवारों को पूरी फीस रिफंड कर दी जाएगी।

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती आयु सीमा

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन करना होगा जिसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित कि गई है। तथा आयु सीमा गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी। तथा सभी आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी जिसका विवरण ऑफिशल नोटिफिकेशन में प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास वेकेंसी के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। ओर सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। और अन्य सभी आरक्षित श्रेणियां के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों में कोई भी आवश्यकता नहीं रखी गई है।

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे एनटीपीसी वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों के माध्यम से होगा। सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा यह सीबीटी फर्स्ट एवं सीबीटी सेकंड के रूप में होगा। उसके बाद चयनित उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जो की पोस्ट के अनुसार होगा।

फिर उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन मेडिकल एग्जाम और संबंधित रेलवे जोन में उपलब्ध सीटों की संख्या के नियमानुसार उनका चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वह चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी जानने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

चयनित उम्मीदवारों को वेतन दिया जाएगा जिसमें अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रेन क्लर्क की के उम्मीदवारों को लेवल 2 के तहत 19900 वेतन दिया जाएगा कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21700 का मासिक वेतन दिया जाएगा।

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से पूरी होगी। तथा उम्मीदवारों को आवेदन 20 अक्टूबर 2024 तक करना होगा।

सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके उसे ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आवेदन के लिए आगे बढ़ना होगा आवेदन पत्र में पूछी गई सारी शैक्षणिक योग्यता और पर्सनल जानकारी को ध्यान पूर्वक और सही-सही भरना होगा।

उसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को निश्चित साइज में स्कैन करके अपलोड करना होगा उसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। अब आपको आवेदन पत्र की समीक्षा करनी है और इसे फाइनल सबमिट कर देना है तथा इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लेना है

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती लिंक

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती ऑफिशल नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें।

रेलवे एनटीपीसी 12वीं पास भर्ती ऑनलाइन आवेदन यहां से करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment