WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway NTPC Graduate Vacancy: रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती का नोटिफिकेशन 8113 पदों पर जारी

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड रेलवे में एनटीपीसी ग्रेजुएशन वैकेंसी का ऑफिशल नोटिफिकेशन 8113 पदों पर जारी कर दिया है। जिसके लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं आवेदन की अंतिम तिथि और 13 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे में एनटीपीसी के पदों पर भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह भर्ती ग्रेजुएशन लेवल की 8113 पदों पर आयोजित की जा रही है। जिसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया जा रहे हैं आवेदन की प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरू हो चुकी है तथा आवेदन की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। इस वैकेंसी के लिए देश के सभी महिला और पुरुष उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवार 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं तथा आवेदन में संशोधन 16 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से संपन्न होगी इस वैकेंसी की पूरी जानकारी और ऑफिशल नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है।

Railway NTPC Graduate Vacancy

रेलवे एनटीपीसी ग्रैजुएट वेकेंसी का ऑफिशल नोटिफिकेशन 8113 पदों पर जारी हुआ है, जिसमें की चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के 1736 पद, स्टेशन मास्टर के 994 पद, गुड्स ट्रेन मैनेजर के 3144 पद, जूनियर अकाउंटेंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के 1507 पद और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 732 पद आवंटित किए गए हैं। पदों का श्रेणी वाइस विस्तृत विवरण ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिया गया है।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे एनटीपीसी ग्रैजुएट वेकेंसी के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा यह आवेदनशील के सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग की उम्मीदवारों के लिए ₹500 निर्धारित किया गया है और सीबीटी फर्स्ट परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को ₹400 वापस रिफंड कर दिए जाएंगे।

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग और अन्य सभी आरक्षित श्रेणियां और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। और सीबीटी फर्स्ट परीक्षा में उम्मीदवार उपस्थित होते हैं तो उन्हें यह पूरी फीस वापस रिफंड कर दी जाएगी।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती आयु सीमा

रेलवे एनटीपीसी ग्रैजुएट वेकेंसी के लिए उम्मीदवारों को आयु सीमा संबंधी योग्यता को पूरा करना होगा इसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 36 वर्ष तक निर्धारित की गई है तथा आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। और सरकार की विशेष नियमानुसार आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट भी दी गई है जिसका विवरण ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिया गया है।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे एनटीपीसी ग्रैजुएट वेकेंसी के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में स्नातक या ग्रेजुएट की डिग्री होना (उत्तीर्ण) अनिवार्य है।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे एनटीपीसी ग्रैजुएट वेकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों के माध्यम से किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों का चयन सीबीटी फर्स्ट और सीबीटी सेकंड परीक्षा के आधार पर होगा, उसके बाद स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जो की पोस्ट के अनुसार होगा, उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण होगा।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे एनटीपीसी ग्रैजुएट वेकेंसी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से पूरी होगी। सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है और उसे ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है।

अब आपको आवेदन के लिए आगे बढ़ाना है आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही-सही बना है अब अपने सारे आवश्यक दस्तावेजों को निश्चित साइज में स्कैन करके अपलोड करना है उसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करना है। अब आवेदन पत्र की समीक्षा करनी है सब कुछ सही होने पर इसे फाइनल सबमिट कर देना है और इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती लिंक

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती ऑफिशल नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें।

रेलवे एनटीपीसी ग्रेजुएशन भर्ती ऑनलाइन आवेदन यहां से करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment