WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Birth Certificate: अब घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाएं और उसे डाउनलोड करें सिर्फ 5 मिनट में

अभी के समय में बाहर जाकर के कोई भी डॉक्यूमेंट बनवाने में काफी ज्यादा समय लगता है ऐसे में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में भी काफी ज्यादा समय लगता है लेकिन अगर आप आज के समय में देखे तो आप अपनी घर से ही बहुत ही आसानी से मात्र 5 मिनट में ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस प्रकार से आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। 

अभी के समय में जन्म प्रमाण पत्र काफी ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट बन चुका है, ऐसे में कई सारे हॉस्पिटल में जन्म प्रमाण पत्र तुरंत ही बना दिया जाता है लेकिन कहीं-कहीं यह सुविधा मौजूद नहीं होती है जिसके चलते लोगों को भारी लाइन में लगना पड़ता है और धक्के भी खाने पड़ते हैं लेकिन अब आपको लाइन में लगने की कोई जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही बहुत ही आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। 

Birth Certificate
Birth Certificate

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना होता है जहां से आप बहुत ही आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुका है क्योंकि बच्चे को स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए या फिर कोई अन्य कार्य के लिए या फिर कहीं आधार कार्ड बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है इन सभी कार्यों में जन्म प्रमाण पत्र काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ऐसे में अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो आप अपने बच्चों का आधार कार्ड भी नहीं बनवा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हमें बहुत ही आसान प्रक्रिया बताई हुई है जिसको आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से फॉलो कर सकते हैं हमने ऑनलाइन प्रक्रिया बताई हुई है। जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं आप ऑफलाइन माध्यम से भी जन्म प्रमाण पत्र बनासकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यह प्रक्रिया फॉलो करें 

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा वहां पर जाने के पश्चात आपको होम पेज पर साइन अप का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको सामान्य जानकारी भर करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

इसके पश्चात आपके लॉगिन कर लेना है और आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी सही-सही भर देनी है साथी सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड कर देने है, यह सब कुछ करने के पश्चात आपको अपने आवेदन फार्म को सबमिट करना है और प्रिंटआउट प्राप्त कर लेना है। इसके पश्चात रजिस्टर द्वारा दी गई जानकारी वेरीफाई की जाएगी और जन्म प्रमाण पत्र तैयार कर दिया जाएगा।

Birth Certificate Update

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान राज्य जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment