WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Children Scheme: सरकार देगी 18 वर्ष तक के गरीब बच्चों को 1500 रूपए प्रतिमाह, आवेदन करते ही तुरंत मिलेंगे

सरकार की तरफ से गरीब बच्चों के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, ऐसे में सरकार की तरफ से गरीब बच्चों के लिए एक और योजना चलाई जा रही है इस योजना के तहत 5 साल से लेकर 18 साल तक के जितने भी बच्चे हैं उन सभी को 1500 रुपए हर महीने प्रदान किए जाते हैं ताकि वह अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सके और अच्छा भोजन कर सके आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

सरकार की तरफ से काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं हाल फिलहाल में सरकार की तरफ से गरीब बच्चों को देखते हुए एक योजना चलाई गई है जिसके तहत जितने भी गरीब बच्चे हैं जिनका लालन-पालन पोषण काफी मुश्किल से हो रहा है उन सभी गरीब परिवार के बच्चों को सरकार की तरफ से हर महीने ₹15 प्रदान किए जाएंगे यह राशि 1 साल में 18000 रुपए के आसपास होने वाली है इसके साथ ही इसका वार्षिक सत्यापन भी करवाया जाता है वार्षिक सत्यापन हर साल 31 मई तक करवाना अनिवार्य होता है।

सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना का नाम पालनहार योजना है इस योजना के तहत जितने भी गरीब बच्चे हैं उन सभी को पालन पोषण शिक्षा और अन्य सभी प्रकार की सुविधाओं के लिए एक आर्थिक प्रदान की जाती है इस योजना के तहत जितने भी बालक बालिकाएं हैं और वह सभी अपने परिचित व्यक्ति के पास या फिर परिवार वालों के पास या फिर निकटतम रिश्तेदार के पास रहते हैं उन सभी को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

पालनहार परिवार की वार्षिक आय 120000 से अधिक नहीं होनी चाहिए इसके साथ ही जो भी पत्र बच्चे हैं वह बच्चे अनाथ होने चाहिए या फिर न्यायिक प्रक्रिया से मृत्यु दंड प्राप्त होना चाहिए या फिर माता-पिता आज जीवन करवा का भोग कर रहे हो या फिर माता विधवा हो इन सभी पत्रताओं का पालन करने के बाद ही बालक कोलाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत बच्चों को पालनहार परिवार को 5 वर्ष तक की आयु तक शुरुआती समय में 750 रुपए हर महीने प्रदान किए जाते हैं और स्कूल में प्रवेश लेने के पश्चात 18 वर्ष तक की आयु तक हर बच्चे को ₹15 हर महीने प्रदान किए जाते हैं इसके साथ ही जो बच्चे स्कूल जाने लगते हैं उन सभी को वस्त्र जूते स्वेटर और अन्य प्रकार की समान के लिए ₹2000 हर वर्ष प्रदान किए जाते हैं। 

पालनहार योजना के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें 

इस योजना के लिए जितने भी पत्र बालक बालिकाएं हैं वह सभी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन माध्यम सेवरल फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र में जा सकते हैं वहां से आप पोर्टल पर जाकर के ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। वहां पर आपकी सभी प्रकार की जानकारी वेरीफाई की जाएगी इसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

इसके साथ ही अगर आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है वहां से फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है और सभी प्रकार की जानकारी को दर्ज कर देना है इसके पश्चात आपको अपने नजदीकी अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास जाना है जहां पर आपको अपना आवेदन फार्म जमा कर देना है सभी प्रकार की जानकारी चेक होने के बाद आपको योजना क्लास मिलना शुरू हो जाएगा।

children Scheme Check

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

स्टेटस  चेक करने के लिए यहां क्लिक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment