WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Ration News: फ्री राशन में गेहूं के बदले पहली बार मिलेगा 5 किलो बाजरा मुफ्त ऐसे मिलेगा सभी को लाभ

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और आप भी फ्री राशन कार्ड प्राप्त करते हैं तो अभी के समय में फ्री राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया हुआ है जिसके बारे में आज हम आपको डिटेल में जानकारी देने वाले हैं कि यह फैसला क्या होने वाला है और राशन कार्ड धारकों को क्या मिलने वाला है। 

प्रदेश में पहली बार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरा खरीदने की तैयारी की जा रही है इसके साथ ही समर्थन मूल्य पर बाजरा को खरीदा गया है और 3 महीने यानी नवंबर दिसंबर और जनवरी में यह खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों के बीच में बाट दिया जाएगा। जिस प्रकार से सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में गेहूं प्रदान किए जाते हैं उसी प्रकार से गेहूं के बदले में सभी को बाजरा प्रदान किया जाएगा। 

Free Ration News

खाद एवं नागरिक सुरक्षा आपूर्ति विभाग के प्रस्ताव पर सहमति सरकार ने जताते हुए बताया है कि बाजरा स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा उपयोगी होता है और महिलाओं में आयरन की कमी अभी के समय में पाई जा रही है जिसके चलते बाजरा इस कमी को काफी आसानी से पूरा कर सकता है। 

यहां पर आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से बाजरे की खरीदारी पहली बार जारी की जा रही है इससे पहले समर्थन मूल्य पर सरकार बाजरा खरीददारी नहीं करती थी गेहूं का समर्थन मूल्य 2400 रुपए प्रति कुंतल बताया जा रहा है जबकि बाजरे का समर्थन मूल्य 2625 रुपए प्रति कुंतल के हिसाब से बताया जा रहा है इस हिसाब से बाजरा तकरीबन 225 रुपए प्रति कुंतल महंगा पड़ने वाला है।

खाद्य सुरक्षा से जुड़े एक करोड़ 6 लाख से भी अधिक परिवारों को 4.46 करोड़ तक गेहूं के बदले में बाजरा का लाभ प्रदान किया जाएगा, अभी के समय में 3 महीने के हिसाब से सरकार 8 से 10 लाख मैट्रिक टन बाजरा किसानों से खरीदारी करेगी। 

आईसीएमआर की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि 100 ग्राम बाजरे में 11.6 ग्राम प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और 65.5 एवं फूड फाइबर की मात्रा 1.2 ग्राम पाई जाती है। वहीं अगर हम कैल्शियम की बात करें तो इसमें 42 मिलीग्राम कैल्शियम और 8 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है जो की हर एक व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है।

Free Ration News Important Update 

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इस बात पर चर्चा करते हुए बातचीत की हुई है और जल्द ही किसानों से बाजरे की खरीदारी करेंगे और लोगों को पौष्टिक बाजरा उपलब्ध करवाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment