WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IBPS Clerk Vacancy: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती का 6128 पदों पर नोटिफिकेशन जारी आवेदन 1 जुलाई से शुरू

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसके तहत 6128 पदों पर आवेदन फार्म भरे जाएंगे इस भर्ती के लिए जितने भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं वह सभी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं जिसका संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में बताया हुआ है।

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन की तरफ से क्लर्क के पदों पर विज्ञापन आधिकारिक तरीके से जारी किया गया है जिसके तहत सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं जिसका संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में बताया हुआ है और इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। 

आईबीपीएस भारती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं वह सभी 1 जुलाई से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और इसकी अंतिम तिथि 21 जुलाई रखी गई है सभी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरने की पश्चात प्री परीक्षा का आयोजन अगस्त में करवाया जाएगा और एग्जाम अक्टूबर में करवाए जाएंगे। 

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर रहे हो तभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस पद के लिए हर एक वर्ग के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग रखी गई है सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए रखे गए और अन्य वर्गों के लिए आवेदन शुल्क मात्र 175 रुपए रखी गई है। 

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन फार्म भरेंगे उन सभी की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष होने चाहिए और अधिकतम 18 साल होने चाहिए इसके साथ ही आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी अन्य सभी वर्ग के लोगों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छोड़ प्रदान किया जाएगा।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती शैक्षिक योग्यता 

इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं सभी की जानकारी के लिए बताने की शैक्षणिक योग्यता के तौर पर किसी भी संस्थान से स्नातक पास होना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आईबीपीएस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चैंपियन एग्जाम के आधार पर और मैन एग्जाम के आधार पर साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

आईपीएस क्लर्क भर्ती आवेदन कैसे करें 

इस भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें किसके लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म भरे जाएंगे इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा उसको आपको डाउनलोड कर लेना है, और सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है। 

इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म में जो भी जानकारी पूछी जा रही है वह सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी अपने आवेदन फार्म में भरनी है और सभी प्रकार की आवश्यक दस्तावेज अपने आवेदन फार्म अटैच कर देने हैं इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और आवेदन फार्म का प्रिंट आउट प्राप्त कर लेना है।

IBPS Clerk Vacancy Important Links 

आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन फार्म यहां से भरें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment