WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSNL SIM Port Online: अपनी सिम को बीएसएनएल में ऑनलाइन घर बैठे पोर्ट करें, जानिए आसान प्रक्रिया

अगर आप भी जियो और एयरटेल के ग्राहक हैं, और आप भी महंगे रिचार्ज से परेशान हो रहे हैं और आप अपने सिम को बीएसएनल में पोर्ट करवाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन घर बैठे या प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस प्रकार से आप बीएसएनल में अपना सिम पोर्ट करवा सकते हैं। 

इसी महीने जुलाई की शुरुआत में ही प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी ने अपने रिचार्ज प्लान में काफी ज्यादा बढ़ोतरी की हुई है जिसके चलते यूजर्स को काफी ज्यादा खराब लग रहा है और किसी को देखते हुए यूजर्स बीएसएनएल की तरफ जाना पसंद कर रहे हैं बीएसएनएल लगातार अपने ग्राहकों को काफी सस्ते प्लान दे रहा है। इसलिए लोग बीएसएनल में अपना नंबर पोर्ट करवा रहे हैं। 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि बीएसएनएल के पास 28 दिन से लेकर के 1 साल तक की वैलिडिटी वाले प्लान मौजूद है जो आपको काफी ज्यादा कम कीमत पर देखने को मिल जाते हैं इसके साथ ही यह प्लान अन्य कंपनियों की तुलना में काफी ज्यादा सस्ते और सामान्य है जिसके चलते ग्राहकों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। 

बीएसएनल नेटवर्क के मामले में बात की जाए तो प्राइवेट कंपनियों से कमजोर होने के कारण कंपनी अभी के समय में नेटवर्क पर भी काम कर रही है और बीएसएनएल में अभी हाल फिलहाल में फोड़ दी लॉन्च किया हुआ है और बीएसएनएल 5G कीमत पर रिचार्ज प्लांस लॉन्च करने के बारे में बात कर रही है उसके आसपास दूसरी कंपनी नहीं है यदि आप एयरटेल और जिओ के कस्टमर है और आप बीएसएनल में सिम पोर्ट करवाना चाहते हैं तो हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ है।

जिओ एयरटेल से बीएसएनएल में सिम कैसे पोर्ट करवाए 

इसके लिए आपको सबसे पहले जिओ एयरटेल से बीएसएनएल में पोर्ट करवाने के लिए आपको 1900 पर एसएमएस बोर्ड की रिक्वेस्ट भेज देनी है इसके बाद आपके फोन का मैसेज बॉक्स खोलना है और उसमें PORT लिख करके अपना नंबर दर्ज कर देना है और 1900 पर भेज देना है। 

यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको एसएमएस में एक खास प्रकार का यूनिक पोर्ट कोड मिल जाएगा जो की 15 दिनों के लिए मान्य रहता है इस कोड को लेकर के आप अपने नजदीकी बीएसएनल सर्विस सेंटर में जा सकते हैं या फिर कहीं फ्रेंचाइजी रिटेलर के पास जा सकते हैं इसके बाद वोटिंग कोड और आधार कार्ड की मांग की जाएगी सर्विस सेंटर पर यहां से कुछ देने के बाद आपका बीएसएनल में सिम पोर्ट कर दिया जाएगा और आपको नई सिम बीएसएनएल के दे दी जाएगी।

सिम पोर्टिंग की मंजूरी मिलते ही आपका बीएसएनल सिम पोर्ट हो जाएगा और आपको तारीख और समय बता दिया जाएगा इसके बाद आपका सिम कुछ दिनों के बाद एक्टिव हो जाएगा इस समय के भीतर आपको कम से कम नई टेलिकॉम ऑपरेटर में शिफ्ट होने के 7 दिन का समय लग जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment