आज के समय में हम सभी लोग ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति को पैसे कुछ मिनट के अंदर ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन कई बार होता है कि हम जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं उसे ना भेज कर हम गलत यूपीआई आईडी पर पैसे भेज देते हैं जिसके कारण हमें काफी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता हैं।
अगर आपने भी किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेज दिए हैं जिसे आप नहीं जानते हैं और आप उसे पैसे को वापस प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि 48 घंटे के अंदर अगर आप इसकी शिकायत करते हैं तो आपको पैसे आसानी से मिल जाएंगे अब आपके मन में आएगा गलत यूपीआई आईडी पर अगर आपने पैसे भेजी है तुम पैसों को वापस कैसे प्राप्त कर पाएंगे इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उसकी पूरी प्रक्रिया के विषय में जानकारी देंगे चलिए जानते हैं-
गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर हो गया है तो क्या करें
यदि आपके द्वारा गलती से किसी गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो उन पैसों को वापस कैसे प्राप्त कर पाएंगे तो हम आपको बता देंगे जिस व्यक्ति को अपने पैसे ट्रांसफर किए हैं उसे आप संपर्क कर निवेदन कर सकते हैं कि वह आपके पैसे वापस करें यदि वह ऐसा नहीं करता है तो आप निम्नलिखित प्रक्रियाओं के माध्यम से पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं जिसका विवरण नीचे दे रहे हैं
- 24 घंटे के अंदर आपको अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी जिस ऐप से अपने पैसे ट्रांसफर किए हैं
- जब आपने किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर किए हैं तो उसका एक मैसेज आता है जिसे आपको संभाल के रखना है
- आपके उसे मैसेज में पीपीबीएल नंबर होता है जिसके द्वारा ही आप अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।
Note: इसके अलावा आपने जिस ऐप से पेमेंट किया है उसे एप्स के कस्टमर केयर से भी बात कर सकते हैं उनके द्वारा आपकी समस्या का निवारण किया जाएगा यदि कस्टमर केयर भी आपकी मदद नहीं कर रहा है तो आप टोल फ्री नंबर 18001201740 को फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करवा के आपके नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहां पर जाकर आपको अपना आवेदन देना होगा आवेदन जब जमा करेंगे तो उसके साथ सभी प्रकार की आवश्यक डॉक्यूमेंट और विवरण आपको देना होगा शिकायत आपको Npcl पोर्टल पर जाकर करना होगा।
Npcl पोर्टल के माध्यम से शिकायत कैसे दर्ज करवाएंगे
सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको get touch us का एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना हैं। अब आपको ईमेल आईडी और दूसरे प्रकार की आवश्यक जानकारी का विवरण दर्ज करना है इसके बाद आपको Dispute Redressal Mechanism के ऑप्शन को सेलेक्ट करना हैं। अब आपको ट्रांजैक्शन कंप्लेंट के ऑप्शन में जाकर ट्रांजैक्शन नंबर वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस और मोबाइल नंबर का विवरण दर्ज करना है इसके अलावा आपने गलत से दूसरे यूपीआई आईडी पर पैसे भेजते हैं उसका विवरण डालकर पैसे रिफंड करने के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेंगे इसके बाद आप अपना आवेदन जमा कर देंगे और बैंक के जवाब का इंतजार करेंगे इसके बाद भी अगर आपको पैसे वापस नहीं होते हैं तो आप बैंकिंग लेखपाल के पास भी शिकायत कर सकते हैं